25 APRTHURSDAY2024 9:21:13 PM
Life Style

इतिहास की सबसे खूबसूरत रानी, जिन्होंने सोने की मूर्ति को पहनाई थी वरमाला

  • Updated: 03 Dec, 2017 10:55 AM
इतिहास की सबसे खूबसूरत रानी, जिन्होंने सोने की मूर्ति को पहनाई थी वरमाला

आजकल परिवार के न मानने पर लड़की-लड़के का भागकर शादी करना आम बात है लेकिन आज हम इतिहास की ऐसी रानी के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्होंने भागकर शादी कर की थी। इतिहास में अपनी खूबसूरती के लिए जानी जाने वाली इस राजकुमारी संयोगिता ने भी भागकर शादी की। आइए जानते है इनकी प्रेम कहानी के बारे में कुछ और दिलचस्प बातें।

PunjabKesari

कन्नौज के राजा जयचन्द के घर जन्मी राजकुमारी संयोगिता बचपन से ही बेहद खुबसूरत थी। कहा जाता है कि संयोगिता पिछले जन्म में रम्भा नाम अप्सरा थीं जिसने एक ऋषि के शाप से सयोंगिता के रूप मे जन्म लिया था। राजकुमारी सयोंगिता बचपन से ही पृथ्वीराज की वीरता के किस्से सुनती आ रही थी। पहली बार पृथ्वीराज का चित्र देखने पर ही संयोगिता को उनपर मोहित हो गयी और मन ही मन प्यार करने लगी।

PunjabKesari

राजा जयचन्द को इस बात का पता लगने पर उसने सयोंगिता के लिए स्वयम्बर आयोजित किया और इसमें पृथ्वीराज को आमंत्रित नही किया। इसके अलावा उन्होंने पृथ्वीराज का अपमान करने के लिए उनकी सोने की मूर्ति बनवा कर द्वारपाल के रूप में खड़ा कर दिया। जब सयोंगिता को इस बात का पता चला तो उसने पृथ्वीराज के पुतले को वरमाला पहनना सोची। जब वह पुतले के गले में माला पहनाने जा रही तो पृथ्वीराज उनके सामने आकर खड़े हो गए और सयोंगिता ने उनके गले में वरमाला डाल दी। इसके बाद पृथ्वीराज सयोंगिता को भगाकर दिल्ली ले गए।

PunjabKesari

फैशन हाे या ब्यूटी टिप, महिलाअाें से जुड़ी हर जानकारी के लिए डाउलनाेड करें NARI APP

Related News