20 APRSATURDAY2024 9:34:48 AM
Life Style

सारा दिन इंटरनेट में गढ़ी रहती हैं आंखें तो ऐसे पाएं इस लत से छुटकारा

  • Updated: 28 Dec, 2017 10:27 AM
सारा दिन इंटरनेट में गढ़ी रहती हैं आंखें तो ऐसे पाएं इस लत से छुटकारा

बदलते लाइफस्टाइल के साथ इंटरनेट लोगों के जीवन का अहम हिस्सा बन चुका हैं। इसके जरिए लोगों को दुनियाभर की जानकारी घर बैठे ही मिल जाती है लेकिन इसका ज्यादा इस्तेमाल आपके स्वास्थ्य और जीवन शैली पर बुरा प्रभाव डाल रहा है। आजकल इंटरनेट क्रेज बड़ों से लेकर बच्चों तक में खूब दिखाई देता है। जिसका बुरा असर सेहत के साथ-साथ लाइफ पर भी पड़ता जा रहा है। अत्यधिक समय इंटरनेट गुजराने की बजाए आपको अपने साथ-साथ बच्चों की इस लत को छुड़वाने की कोशिश करनी चाहिए। जरूरत के लिए इंटरनेट का इस्तेमाल ठीक है लेकिन इसका अधिक इस्‍तेमाल स्‍वास्‍थ्‍य और लाइफस्टाइल के लिए ठीक नहीं है। आज हम आपको बताएंगे कि किस तरह आप टाइम को मैनेज इंटरनेट की बुरी लत से छुटकारा पा सकते है।

PunjabKesari

इंटरनेट से होनी वाली बीमारियां
हाथ और कलाई में दर्द
वजन बढ़ना
आंखों में सूजन
मूड खराब रहना
भावनात्मक रूप से कमजोर महसूस होना
सिरदर्द
कमर और पीठ दर्द
अंनिद्रा

PunjabKesari

कैसे करे इंटरनेट की लत को दूर
1. दिन में 3-4 घंटे लगातार सोशल साइट्स जैसे फेसबुक, वाट्सएप और नेटवर्किंग साइट्स आदि का इस्तेमाल आप पर बुरा असर जालता है। इसकी बजाए दिन में सिर्फ आधा घंटा इसका इस्तेमाल करें। आपको इंटरनेट की लत से छुटकारा मिल जाएगा।

2. ज्यादा से ज्यादा परिवार और दोस्तों के साथ समय बिताएं। एक रिसर्ज के अनुसार भावनात्मक रूप से अकेला महसूस करने वाले लोग नेटवर्किंग साइट्स का इस्तेमाल ज्यादा करते है। फैमली के साथ समय बिताने पर आपका अकेलापन दूर हो जाएगा।

3. रात को इंटरनेट का इस्तेमाल न करें। शुरुआत के दिनों मे आपको प्रॉब्लम होगी लेकिन धीरे-धीरे दिमाग को इसकी आदत हो जायगी। इसके अलावा मेडिटेशन और एक्सरसाइज का सहारा लेकर भी इंटनेट की लत को दूर कर सकते हैं।

PunjabKesari

4. इंटरनेट की लत को दूर करने के लिए आप एक टाइम टेबल भी बना सकते हैं। अपने खाली समय को इस्तेमाल करने के लिए अपना ध्यान हॉबी क्लासेस, खेल-कूद, सोशल एक्टीविट्स, किताबे पढ़ना और फैमली के साथ समय बिताने में लगाएं।

5. जब तक जरूरत न हो इंटरनेट का इस्तेमाल न करें। एक रिसर्च के अनुसार इसका ज्यादा इस्तेमाल आपकी क्रिएटिविटी और सोचने के क्षमता को घटाता है। इसलिए जितना हो सकें इससे दूर रहें।

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News