18 APRTHURSDAY2024 9:34:46 PM
Life Style

OMG! यहां पर सास के शराब पिलाने पर ही होती है शादी

  • Updated: 03 Sep, 2017 09:34 AM
OMG! यहां पर सास के शराब पिलाने पर ही होती है शादी

भारत के हर जगहें शादी को लेकर अलग-अलग तरह की परम्पराएं होती है लेकिन आदिवासियों के शादी के रीति-रिवाज के बारे में सुन कर आप भी हैरान हो जाएंगे। आज हम जिस आदिवासी गांव के बारे में बात कर रहें है, वहां पर दूल्हों को शराब पिलाए बिना शादी नहीं हो सकती। इससे ज्यादा हैरानी तो आपको ये बात सुन कर होगी कि उसे शारब पिलाने का काम कोई नहीं बल्कि लड़की मां करती है।

PunjabKesari

मध्य-प्रदेश बैगा नामक जिले में रहने इस आदिवासी गांव में दूल्हे की सास उसे शराब पिलाती है। अगर दुल्हन की मां दूल्हे को शराब पिलाने से मना कर देती है तो शादी को रोक दिया जाता है।

PunjabKesari

इतना ही नहीं बारात लाने के बाद जब मां दूल्हे को शराब पिला देती है उसके बाद दूल्हा दुल्हन को शराब पिलाता है। इस गांव में दूल्हे को शराब पिते देखने के लिए सब बहुत उत्साहित हो जाते है। बैगा समुदाय की इस प्रजाति में महिलाओं में शराब पीने का बहुत प्रचलन है। इसी के कारण इस प्रथा को बनाया गया है।

PunjabKesari

शादी में पहुंचे मेहमानों को तो शराब दी जाती है लेकिन दुलहा-दुल्हन के शराब पीए बिना कोई भी शराब नहीं पी सकता है। इन लोगों की शादी में किसी पंडित को भी नहीं बुलाया जाता है। इसके अलावा यहां पर लोग शादी के सजावट में भी कम खर्च करते है।

PunjabKesari

बैगा आदिवासियों में बहुत साल पहले दहेज प्रथा को भी बंद कर दिया गया है। अब दुल्हन पारंपरिक लिबास में ही सादी करके जाती है। शादी करने के लिए आज भी पूरी बारात मीलों दूर पैदल चलकर जाती है।
 

Related News