Twitter
You are hereLife Style

ऑफिस के शैड्यूल में लाएं ये 5 बदलाव, कभी नहीं पड़ेंगे बीमार

ऑफिस के शैड्यूल में लाएं ये 5 बदलाव, कभी नहीं पड़ेंगे बीमार
Views:- Friday, October 13, 2017-10:27 AM

अपने पूरे दिन का सबसे ज्यादा समय हम ऑफिस में बिताते है। ऐसे में हमारे पास अपनी सेहत का ध्यान रखने तक का टाइम नहीं। इसी वजह से बीमारियां या किसी न किसी परेशानी का होना स्वाभाविक है । ऑफिस में हम लोग अक्सर ऐसी गलतियां कर देते है जिनका हमारे स्वास्थ्य पर काफी प्रभाव पड़ता है। अगर आपको लगता है कि  ऐसा काम के स्ट्रेस के कारण होता है और आप अपनी जॉब बदलना चाहते है तो ऐसा बिल्कुल न करें। बल्कि अपनी जीवनशैली में थोड़ा परिवर्तन लाएं। अपनी कुछ आदतों को बदलने की कोशिश करें। आइए जानते है कैसे। 

 

1. स्वच्छ हवा में सांस लें
ऑफिस के वातारवरण से कभी-कभी ऑक्यूपेशनल एलर्जी होने का खतरा बना रहता है।  सिर दर्द और स्किन रैशेज होने लगते है ऐसा ऑफिस में हवा का आवागमन कम होने के कारण होता है। ऐसे में आपको चाहिए की स्वच्छ हवा में सांस लें। 

2. फेफड़ों को आराम दें
ऑफिस में 10 मिनट का समय निकाल कर थोड़े समय के लिए वॉक करें। सैर ऐसी जगह पर करें, जहां हरियाली ज्यादा हो। अगर हरियाली नहीं है तो ऐसी जगह पर जाए जहां घूल-मिट्टी न हो, वहां जाकर लंबी सांसे लें। 

3. लंबे समय तक बैठे न रहें
भले ही आप अपने काम में बेहद व्यस्त है लेकिन ज्यादा समय तक बैठे बिल्कुल न रहें। अपने नियमित अंतराल में थोड़ा समय निकाल कर इधर-उधर टहल लें। 

4. मांसपेशियों स्ट्रेच करें 
अपनी बिजी टाइम से थोड़ा समय निकालकर अपनी बॉडी और मांसपेशियों का स्ट्रेच करें और उनमें गति लाएं। ऐसा करने से आपकी बॉडी ठीक रहेगी। 

5. आंखों को आराम दें
जब आप लंबे समय तक कंप्यूटर पर लगातार आंखे गड़ाए बैठे रहते है तो सिरदर्द होने लगता है। आंखों पर ज्यादा प्रभाव पड़ता है जिससे आंखों में तनाव आ जाता है। इसलिए थोड़े समय के लिए अपनी आंखों को बंद करके रेस्ट दें।