16 APRTUESDAY2024 6:51:52 AM
Life Style

बॉडी लैंग्‍वेज भी खोलती है पर्सनैलिटी और स्वभाव से जुड़े कई राज

  • Updated: 21 Dec, 2017 01:30 PM
बॉडी लैंग्‍वेज भी खोलती है पर्सनैलिटी और स्वभाव से जुड़े कई राज

जिस तरह व्यक्ति की राशि से उसकी स्वभाव के बारे में पता चलता है उसी तरह उसके फर्स्ट इम्प्रैशन से उसकी पर्सनैलिटी के बारे में पता लगाया जा सकता है। आपने यह तो सुना ही होगा कि फर्स्ट इम्प्रैशन इज द लास्ट इम्प्रैशन। यह बात काफी हद तक सही भी है। व्यक्ति के चलने, खड़े होने, बैठने या फिर उठने का स्टाइल उसकी पर्सनैलिटी के बारे में पता लगाया जा सकता है। एक अध्ययन द्वारा इस बात को सिद्ध भी किया गया है कि व्यक्ति की बॉडी लैंग्‍वेज उसके स्वभाव पर निर्भर होती है। तो आइए जानते है किस तरह आपकी बॉडी लैंग्‍वेज आपके व्यक्तित्व से जुड़े सभी राज खोलती है।
 

1. झुक होना
पीठ और कंधे तरह झुक कर चलने, बैठने, खड़े होने या फिर काम करने वाले लोग कम आत्मविश्वासी होते है। हमेशा उदास रहने के कारण इस तरह के लोग कभी सीधे खड़े नहीं होते है।

2. डगमगाना
शरीर का भार किसी एक पैर पर डालकर खड़े होने या फिर खड़े होकर स्थिर न रहने वाले लोग बहुत कमजोर है। इस तरह के लोगों को हमेशा किसी न किसी सहारे की आस होती है।

3. आगे को झुकना
चलते या बैठते समय आगे झुकने वाले लोग थोड़े चलाक किस्म के होते है। स्वभाव से जिज्ञासु और शक्की किस्म के लोग इश तरह से चलते है। इन लोगों का दिमाग हमेशा सूचनाओं से भरा रहता है।

4. बेवजह न मुस्कुराना
बेवजह मुस्कुराने या हमेशा खुश रहने वाले लोग कम्फर्टेबल टाइप के होते है। यह लोग किसी भी सिचुएशन को आसानी से हैंडल कर लेते है। 

5. पावर पोज
पावर पोज देकर चलने, बैठने और उठने वाले लोग बेहद कांफिडेंट और अभिमानी होते है। यह लोग हर प्रॉब्लम को समझदारी और बुद्धिमानी से सॉल्व करते है लेकिन इन लोगों को अपनी बढ़ाई करने का बहुत शौक होता है।

6.  आई कॉन्टेक्ट करने वाले
आंखों में आंख डालकर बात करने वाले लोग ईमानदार होते है। इनका इस तरह से बात करना इनके कांफिडेंट और आत्मविश्वास को दर्शाता है। यह लोग कभी किसी से झूठ नहीं बोलते।
 

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें Nari App

Related News