19 APRFRIDAY2024 12:48:10 PM
Life Style

काम करते समय हो जाते है नर्वस तो काम आएंगी ये बातें

  • Updated: 07 Jul, 2017 10:25 AM
काम करते समय हो जाते है नर्वस तो काम आएंगी ये बातें

पंजाब केसरी (लाइफस्टाइल): कई बार देखा जाता है कुछ लोग किसी व्यक्ति से बात करते समय काफी खबरा जाते है।  कभी इंरव्यू के पूछे गया सवाल का जवाब पता होने के बावजूद भी नर्वस होकर अच्छे से जवाब नहीं दे पाते है। ऐसे में अच्छी खासी नौकरी भी हाथ से निकल जाती है। कुछ लोगों में नर्वसनेस होने का कारण काम का अधिक प्रैशर या आत्मविश्वास में कमी है। अगर आप कुछ बातों का ध्यान रखें तो यह प्रॉबल्म भी झट से गायब हो जाएगी। आइए जानते है किन बातों को ध्यान में रखकर आप अपना आत्मविश्वास बढ़ा सकते है और नर्वसनेस को दूर कर सकते है।


1. सकारात्मक सोच रखें

आपने बहुत से लोगों को किसी भी काम में नेगेटिव सोच रखते देखा होगा, जैसा ये हमसे नहीं होगा। मैं इस काम के काबिल नहीं हूं, ये सब सोच व्यक्ति के आत्मविश्वास को कम करती है। बेहतर है कि पहली बार किसी काम को करते जाते समय सकारात्मक सोच सोच रखें। यह सोचे कि ये काम मुझ से बेहतर कोई और नहीं कर सकता। 

2. खुद व्यस्त रखें

जब भी आप नर्वस हो जाए तो किसी काम में व्यस्त हो जाए जैसे किताबे पढ़ने लगे, गाने सुनें या किसी अन्य काम में अपने आप को व्यस्त कर लें। ऐसा करने से दिगास रिलैक्स होगा और नर्वसनेस दूर होगी। 

3. खुद को तैयार रखें

किसी भी काम को करने के लिए खुद पूरी तरह तैयार रखें। यह सोचने की गलती बिल्कुल न करें कि आपसे वह काम नहीं होगा। अपने आपको तैयार रखें। इससे आपका दिमागी स्ट्रेस कम होगा और नर्वसनेस दूर होगी। 

4. फालतू बातों पर ध्यान न रखें

किसी भी काम को करने से पहले अपने मन में फालतू बातों को न आने दें। इससे आपका आत्मविश्वास कम पडे़गा और नर्वसनेस बढ़ जाएगी।

Related News