20 APRSATURDAY2024 3:56:08 AM
Life Style

Basant Panchami: इस दिन अलग-अलग राज्यों में खाए जाते हैं ये पकवान

  • Updated: 20 Jan, 2018 05:05 PM
Basant Panchami: इस दिन अलग-अलग राज्यों में खाए जाते हैं ये पकवान

नए मौसम के आगमन के संकेत देने वाले त्यौहार बसंत पंचमी को हर देश में बड़े धूमधाम से मनाया जाता है। बसंत का अर्थ वसंत और पचंमी का पांचवा दिन है। इस साल बसंत पंचमी आने में अब कुछ ही समय बचा है और लोगों ने इसकी सभी तैयारियां पूरी कर ली है। इस दिन लोग पीले कपड़े पहनने के साथ सरस्वती देवी की पूजा और पीले पकवान बनाते है। माघ के पांचवे दिन मनाया जाने वाला यह त्यौहार फसल काटने वालों के लिए सबसे स्पेशल होता है। पंजाब से लेकर राज्यस्थान जैसे देशों में इस त्यौहार की धूम दिखाई देती है। समृद्धि, ऊर्जा, प्रकाश और आशावाद का प्रतीक माने जाने के कारण इस दिन पीले कपड़े और व्यंजन बनाए जाते है।

PunjabKesari

वैसे तो इस दिन हर देश में पीली मिठाई बनाकर सेलिब्रेशन की जाती है लेकिन कुछ देशों में इसे खास मिठाईयों के साथ सेलिब्रेट किया जाता है। आज हम आपको बताएंगे कि देश में बसंत पंचमी को किस खास मिठाई के साथ मनाया जाता है। तो चलिए जानते है बसंत पंचमी के दिन लोग पीले कपड़ों के साथ किस पीले व्यजंन को बनाना और खाना पसंद करते है।
 

1. पंजाब
वैसे तो हर स्पेशल फेस्टिवल में पंजाबी लोग मीठे चावल बनाते है लेकिन बसंत पंचमी पर खास तरीके से मीठे चावल बनाए जाते है। इसे स्पेशल बनाने के लिए इसमें खासतौर पर दालचीनी, इलाइची, लौंग और केसर जैसे मसालों का इस्तेमाल किया जाता है, जिसके कारण यह टेस्टी लगते है।

PunjabKesari

2. महाराष्ट्र और गुजरात
महाराष्ट्र और गुजरात में बसंत पंचमी के मौके पर सूजी और दूध से केसरिया शीरा बनाया जाता है। इस स्वीट डिश में ड्राई फ्रूटस, बादाम, काजू, केसर और इलाइची डालकर इसे और स्वादिष्ट बनाया जाता है।

PunjabKesari

3. बूंदी के लड्डू
हर भारतीय की पसंद बूंदी के लड्डू तो बसंत पंचमी की स्पेशल पहचान है। इस दिन भारत के कई देशों में बूंदी और मोतीचूर के लड्डू बनाए जाते है। इन मीठे लड्डूओं के साथ लोग इस दिन में मिठास घोलते है।

PunjabKesari

4. बंगाल
ट्रेडिशनल बंगाली मिठाई राजभोग को बसंत पंचमी के दिन बनाते है। इस मिठाई को पनीर, बादाम, पिस्ता, केसर और इलाइची पाउडर को मिलाकर बनाया जाता है, जोकि इसका स्वाद और बढ़ाते है। अपने पीले रंग और मिठाई के कारण यह मिठाई सरस्वती जी पसंदीदा मानी जाती है।

PunjabKesari

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News