19 APRFRIDAY2024 8:56:01 PM
Life Style

5 ऐसी Jobs जिसमें कर्मचारी होता है तनाव का शिकार

  • Updated: 27 Apr, 2017 04:14 PM
5 ऐसी Jobs जिसमें कर्मचारी होता है तनाव का शिकार

पंजाब केसरी (लाइफस्टाइल) :  जॉब में तनाव होना आम बात है लेकिन कुछ नौकरियां ऐसी होती हैं जिसमें काम का प्रैशर इतना ज्यादा होता है कि कर्मचारी डिप्रैशन का शिकार हो जाता है। इसके अलावा कुछ लोग सैलरी कम और काम ज्यादा होने की वजह से तनाव लेते हैं। आइए जानिए कुछ ऐसी ही जॉब्स के बारे में जहां काम को लेकर सबसे ज्यादा टैंशन होती  है।

1. नर्स
PunjabKesari

अस्पताल में नर्स का काम सबसे ज्यादा तनावपूर्ण होता है। उसे हर एक मरीज का पूरी तरह से ख्याल रखना पड़ता है। मरीज को समय पर दवा खिलाना और उसके हर समय की रिपोर्ट लेकर डॉक्टर को देना, यह सारी जिम्मेदारी निभाते हुए वह पूरी नींद भी नहीं ले पाती जिस वजह से उन्हें काफी तनाव हो जाता है।

2. प्रशासनिक सेवा
PunjabKesari

किसी बड़ी कंपनी में काम करने वाले अधिकारी जैसे सीईओ, वाइस प्रेजिडेंट के काम भी काफी डिप्रेशन वाले होते हैं। इन अधिकारियों का काम आम लोगों की समस्याओं को सुलाझाना है जिन्हें पूरा करके वे तनावग्रस्त हो जाते हैं।

3. सोशल वर्क
PunjabKesari

समाज सेवा का काम करने वाले लोगों को भी बहुत तनाव होता है। इन लोगों का काम अपराधियों को समझाना और अच्छे काम करने के लिए मोटिवेट करना है।

4. लेखक
किसी भी तरह की किताब या कहानी लिखने में दिमागी कसरत लगती है। इसमें उन्हें कई बार तनाव हो जाता हैं जिस वजह से वे अपने काम को सही तरीके से नहीं कर पाते।

5. ड्राइवर
बस हो या ट्रेन उसके ड्राइवर का काम सबसे तनावपूर्ण होता है। उसके हाथों में कई लोगों की जिंदगी होती है। अक्सर रात के समय वाहन चलाते हुए ड्राइवर को ज्यादा चिंता होती है कि कहीं उन्हें नींद न आ जाए।

Related News