18 APRTHURSDAY2024 11:25:07 PM
Nari

ये लक्षण दिखाई दें तो जरूर करें Pregnancy test

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 29 Nov, 2017 04:52 PM
ये लक्षण दिखाई दें तो जरूर करें Pregnancy test

प्रेग्नेंसी की पहचान : मां बनना हर महिला के लिए सौभाग्य की बात है लेकिन कई बार गर्भधारण करने के बाद भी महिलाओं को पता नहीं चल पाता। इसके कारण मां और शिशु को स्‍वास्‍थ्‍य संबंधी समस्‍याएं होने का खतरा बढ़ जाता है। आज हम आपको कुछ ऐसे लक्षण बताएंगे जिससे आप गर्भावस्था के शुरूआत में ही प्रेगनेंसी का पता लगा सकते है। तो आइए जानें महिलाओं में गर्भधारण के दौरान प्रेगनेंसी के कुछ लक्षणों।

 

प्रैग्नेंसी के लक्षण (Pregnancy Symptoms)

पीरियड्स बंद होना

पीरियड्स हर महीने उसी समय या उसके आस-पास के समय पर ही आते है लेकिन इसके अचानक बंद हो जाने पर यह प्रैग्नेंसी का संकेत हो सकता है।

 

उल्‍टी आना

अगर आपको 1 महीने तक उल्टी आना और जी मचलाना जैसी समस्या हो तो समझ ले आप गर्भवती है। ऐसे में आपको तुंरत डॉक्टर से चेकअप करवाना चाहिए।

 

सिरदर्द

अक्सर सिरदर्द की समस्या को आम समझ कर महिलाएं इग्नोर कर देती है लेकिन गर्भवस्था के कारण हार्मोंस में बदलाव के कारण तनाव औऱ सिरदर्द होने लगता है।

 

ब्रेस्ट में भारीपन

प्रेग्नेंट होने के कुछ हफ्तों बाद ही महिलाओं की ब्रेस्ट में भारीपन आ जाता है। पीरियड्स बंद होने के बाद निपल्‍स में कालापन और ब्रेस्ट नसों का फूलना आदि गर्भ ठहरने के लक्षण है।

 

थकावट

काम करने के बाद महिलाओं में थकावट होना आम बात है लेकिन अगर लगातार थकावट दूर न होने पर यह प्रैग्नेंसी का संकेत होता है। प्रेगनेंसी के दौरान प्रोजेस्टोरोन हार्मोन बनने के कारण शरीर जल्दी थक जाता है।

 

बार-बार यूरीन आना

प्रैग्नेंसी होने पर आपको मूत्राशय पर दबाव पड़ना या बार-बार यूरिन आने की समस्या हो जाती है। ऐसे में आपको डॉक्टर को दिखाने के साथ-साथ तरल पदार्थों का सेवन ज्यादा करना चाहिए।

 

 

फैशन हाे या ब्यूटी टिप, महिलाअाें से जुड़ी हर जानकारी के लिए डाउलनाेड करें NARI APP

Related News