20 APRSATURDAY2024 2:24:25 PM
Nari

पार्टनर के साथ होता हैं अक्सर झगड़ा तो आज से फॉलों करें ये टिप्स

  • Updated: 16 Jan, 2018 05:11 PM
पार्टनर के साथ होता हैं अक्सर झगड़ा तो आज से फॉलों करें ये टिप्स

दो प्यार करने वालों के बीच भी कभी-कभी कुछ कारणों से फासले आने लगते हैं। कई बार तो नोक-झोक इतनी बढ़ जाती है कि रिश्ता टूटने की कगार पर पहुंच जाता है जो दोनों के लिए ही अच्छी बात नही है। अगर आप चाहते हैं कि आपके और आपके पार्टनर के बीच  कभी भी झगड़ा ना हो तो यह 6 टिप्स जरूर फॉलो करें।

1. रिश्ते में लाए समर्पण का भाव
समर्पण का मतलब है कि अपने अहंकार का त्याग कर जिसके समक्ष समर्पण किया है उसके कहे अनुसार, जीवन गुज़ारना| समर्पण आपके प्यार को साबित करता है। इससे पता चलता हैं कि आप एक-दूसरे को कितनी अहमियत देते हैं लेकिन समर्पण का मतलब यह भी नहीं कि आप उनके गलत व्यवहार या कामों को सहन करें।

2. हंसी-मजाक को दें अहमियत
छोटी- छोटी बातों पर पार्टनर के साथ गुस्सा होने की जरूरत नहीं हैं बल्कि छोटी बातों के भूलाना सीखें और एक-दूसरे के साथ हंसी-मजाक करके टाइम बिताना चाहिए। 

3. सभी के सामने कभी भी न झगड़ें
अपने रिश्ते में आई अनबन या किसी तरह की बात दूसरों के सामने मत लाएं इससे प्यार में दरार गहरी हो सकती हैं जिससे रिश्ते पर नैगटिव असर पड़ सकता है। 

4. बुरे टाइम पर भी देें साथ
जिंदगी में अच्छे-बुरे दिन तो आते ही रहते हैं। इसका मतलब यह नहीं आप बुरे वक्त में पार्टनर को अकेला छोड़ दें। अगर वह तनाव की वजह से बात नहीं कर रहा तो उससे नाराज होने की बजाए समझें और साथ दें।

5. माफी में बड़ी ताकत
अगर आप एक-दूसरे की गलतियों को माफ करना सीख जाएं तो आपका रिश्ता लम्बे समय तक मजबूत और मधुर बना रह सकता हैं। गलती तो हर कोई करता हैं। कोई भी अपनी जिंदगी में परफैक्ट नहीं हैं। पिछली बातों को भूलाना सीखें।

6. मन की बातें रखें सामने
हम में से बहुत से लोग ऐसे होते हैं जो सामने वाले के मन की बात नही समझ सकते।  यदि आप चाहते हैं कि आपका पार्टनर आपके बिना कुछ कहे ही सब कुछ समझ जाए तो आप उनसे ऐसी अपेक्षा न रखें। अगर आप अपनी बात साफ-साफ अपने हमसफर के सामने रखेंगे तो बहुत सी बातें आप ही सुलझ जाएगी।

Related News