25 APRTHURSDAY2024 2:18:00 PM
Nari

वैडिंग डैकोरेशन आइडिया! (Pics)

  • Updated: 28 Sep, 2016 12:36 PM
वैडिंग डैकोरेशन आइडिया! (Pics)

विंटर शादी सीजन बस शुरू होने ही वाला है। शादी से जुड़े ऐसे बहुत सारे काम होते हैं जिनकी तैयारियां फैमिली महीने पहले ही शुरू कर देती है। कपड़े-गहनों की शॉपिंग से लेकर मेहमानों के रहने, खाने पीने आदि की व्यवस्था का भी खास प्रंबंध किया जाता है ताकि किसी को शिकायत का मौका ना दिया जाए। पहले जमाने में तो अगर घर में शादी हैं तो सफेदी करवा दी जाती थी और एलईडी लाइटों से घर को जगमगा दिया जाता है लेकिन अब तो जमाना काफी मॉडर्न हो गया है। दीवारों में पेंट के अलावा भी वैडिंग डैकोरेशन के ऐसे प्रफैक्ट थीम तैयार किए जाते हैं कि शादी में आने वाले मेहमानों को अच्छा सरप्राइज मिलता है। वैसे वैडिंग डैकोरेशन का सारा काम वैडिंग प्लानर का होता है लेकिन अगर यह सब करना आपके बजट से बाहर है तो आप छोटे छोटे क्रिएटिव आइडिया से खुद से वैडिंग डैकोरेशन प्लान कर सकते है। चलिए, आज हम आपको कुछ घर के सामान से होने वाले वैडिंग डैकोर आइडिया बताते हैं जो शादी में आपके काम आ सकते हैं। 

1.पतंग थीम

पतंग को आप टेबल मेट की तरह इस्तेमाल कर सकते है। लड़के की शादी में मेहंदी फंक्शन में भी आप पतंगों को थीम बना सकते हैं। रंग-बिरंगी पतंगों से दीवार या छत को सजा सकते हैं। 

2. बोतल थीम

कोकटेल पार्टी का इंतजाम करना चाहते है तो बोतल थीम डैकोरेशन करें। रंग-बिरंगी एल्कोहल की बोतलों में आप छोटे बल्ब या लैंप लगाएं। आप फ्लावर डैकोरेशन कर सकते हैं। इसे गुलदस्ते की तरह आप टेबल के सैंटर में भी सजा सकते हैं।

3. अम्ब्रेला थीम 

अम्ब्रेला डैकोरेशन भी अच्छा आइडिया है छत की डैकोरेशन करना चाहते हैं तो कलरफुल छाते को खोल कर उल्टा लटकाएं। आप पेड़ पर इन्हें डैकोरेट कर सकते है। 

4. बकेट थीम

बकेट यानी बाल्टी थीम भी आपके घर की अच्छे डैकोरेशन कर सकती है। गार्डन में कोई पुराना पेड़ है तो आप कलरफुल बाल्टियों में रंग बिरंगे फूल लगा सकते हैं और रस्सी से पेड़ पर लटका सकते हैं। 

5. पिकल जार थीम 

टेबल डैकोरेशन चाहते हैं तो आप पिकल जार को भी थीम बना सकते हैं। पुराने जमाने में लोग सिरेमिक जार में आम का आचार सुरक्षित करके रखते थे। आप इन सिरेमिक जारों को डैकोरेशन के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इन जार में आप गुलाब, लीली, चमेली आदि के फूल लगा सकते हैं। आप आर्टिफिशल फूल लगाकर इसे फ्लॉवर पॉट के रूप में भी यूज कर सकते हैं। 

6. कलरफूल गिलास थीम

आप किसी दीवार को सजाने की सोच रही हैं तो छोटे कलरफूल गिलास को चूज करें। और दीवार पर लगाएं। इसमें आप छोटे छोटे फूल सजा सकते हैं।

Related News