23 APRTUESDAY2024 7:17:23 PM
interior decoration

घर की डैकोरेशन में लाइटिंग का टच (pics)

  • Updated: 08 Oct, 2016 04:44 PM
घर की डैकोरेशन में लाइटिंग का टच (pics)

किसी घर की डैकोरेशन में लाइटिंग की काफी अहमियत होती है। लाइटिंग के साथ घर को अलग ही तरीके से क्रिएट कर सकते है। घर की अलग-अलग जगह पर डिफरैंट-डिफरैंट मिक्स लाइटिंग से कमरे की ख़ूबसूरती को निखारा जा सकता है। आज हम आपको लाइटिंग के साथ घर की डैकोरेशन के बारे में बताएंगे।  

 


1. लिविंग रूम

चार में से तीन कोनों को लाइट करें, जिसमें से एक लाइट किसी आर्ट पीस को फोकस करती हुई हो, जैसे चेयर, प्लांट या वास आदि। साथ ही फ्लोर और टेबल लैंप्स का कॉम्बीनेशन यूज करें। नीचे की तरफ फोकस करते हुए लैंप्स के पास सीटिंग और रीडिंग अरेंजमेंट करें। 

2. डायनिंग रूम

अपने डायनिंग टेबल पर फोकस करें और उसकी ब्राइटनेस बढ़ाएं। टेबल के ऊपर शैंडेलियर या पेंडेंट यूज़ करें। अपनी खाली जगह को छोटे टेबल लैंप्स या वॉल पर अटैच्ड लैंप या कैंडल से ग्लोइंग इफेक्ट दे सकते है। 

3. किचन

ओवरहेड लाइटिंग पर फोकस करें। रात को कुकिंग के व़क्त भी जो आपके लिए मददगार होती है। सभी ग्लास के डोर्स वाले कैबिनेट्स में लाइटिंग करवाएं। 

4. बैडरूम

 बैडरूम माहौल बेहद सुकून देनेवाला और रोमांटिक टच वाला होना चाहिए। बेडरूम में हमेशा सॉफ्ट लाइटिंग ही रखें।  बेड के साइड में रीडिंग लैंप रखें। बैडरूम में लो वॉट के लैंप्स या बल्ब का भी ऑप्शन रखें क्योंकि वह आपको रोमांटिक और रिलैक्सिंग फील देंगे। 
 

Related News