19 APRFRIDAY2024 7:45:45 PM
Nari

कपड़ों पर लगे जिद्दी दाग यूं छुड़वाएं! (Pics)

  • Updated: 29 Sep, 2016 01:02 PM
कपड़ों पर लगे जिद्दी दाग यूं छुड़वाएं! (Pics)

कपड़ों पर लगे जिद्दी दाग हमें काफी परेशान करते हैं खासकर सफेद और फीके कपड़ों पर। कपड़ें पर दाग धब्बे लग जाएं तो नए कपड़े भी पुराने दिखाई पड़ते हैं। वैसे तो इन जिद्दी दागों को हटाने के लिए मार्किट में एक से एक बढिय़ा सर्फ साबुन उपलब्ध है लेकिन कैमिकल वाले यह सर्फ सोडा़ कपड़े की रंगत को भी खराब कर देते हैं और रेशों को कमजोर बना देते हैं लेकिन अगर इन धब्बों को हटाने के लिए घरेलू नुस्खों का सहारा लिया जाए तो बेहतर है। 

1. बेबी पाऊडर 

कपडों पर ग्रेवी या तेल के दाग लगे हैं तो उसे बेबी पाऊडर हटा देगा। जिस जगह दाग लगे हैं, वहां पर तुरंत बेबी पाऊडर छिड़क दें। दाग कपड़़े की ऊपरी परत पर पहुंच जाएगा, जिसे दाग आसानी से छूट जाएगा। कपड़ों पर अगर ग्रेवी गिरी है तो सोडा छिड़क दें।

2. नींबू का रस

नींबू का रस हर तरह के दाग धब्बों के लिए असरदार है। दाग पर नींबू का रस निचोड़ कर इसे कुछ देर के लिए धूप में रख दें। कुछ ही देर में दाग आसानी से निकल जाएगा।

3. प्रैस 

टेबल या किचन काउंटर पर आप लाइट जाने पर मोमबत्ती जलाती होंगी। उस जगह पर मोम के दाग पड़ जाते हैं, जिन्हें चाकू या नुकीली चीज़ से निकालने पर खुरचने के निशान पड़ जाते हैं। इसके बजाए कपडों को इस्त्री करने वाली प्रेस का इस्तेमाल करें। मोम के ऊपर टिश्यू पेपर रखकर गर्म प्रैस चला दें। मोम पिघलकर अपने आप निकल जाएगी।

4. नेल पॉलिश रिमूवर से मिटाए दाग

अगर कपड़े में नेल पॉलिश का दाग लग जाए तो उसे ऐसीटोन बेस नेल पॉलिश रिमूवर से रगड़ कर साफ करें। अगर नेल पॉलिश रिमूवर से भी दाग न जाए तब रबिंग अल्कोहल की मदद से साफ करें। 

5. अमोनिया और बेकिंग सोडा

पानी में अमोनिया और बेकिंग सोडे को एक साथ मिला कर दाग वाले कपड़ो को उसमें डाल दें, यह दाग को छुड़ाने में काफी मददगार साबित होता है।

6. लिपस्टिक के दाग

कपड़े से लिपस्टिक का दाग हटाने के लिए आप उसे रबिंग अल्कोहल रगड़ कर साफ करें। इसके लिए एक साफ कपड़ा या फिर सफेद रंग का कपड़ा ही लें, जिससे आपके कपड़े पर किसी अन्य कपड़े का रंग न चढे।

7. नमक 

जूस और वाइन के दाग जैसे ही कपड़े पर लगे, वहां नमक छिड़क दें। इससे दाग जल्दी निकलेगा क्योंकि वह निचली परत तक नहीं पहुंच पाएगा।

8. पेट्रोल 

पेट्रोलियम जेली को कपड़े के दाग पर रगड़े और 15 मिनट तक के लिए ऐसे ही छोड़ दें। आप चाहें तो शेविंग क्रीम को भी लगा कर दाग साफ कर सकती हैं।
 

Related News