18 APRTHURSDAY2024 10:49:49 PM
interior decoration

ये 4 पौधों घर में डैकोरेशन के साथ-साथ देंगे स्वास्थ्य फायदा (PICS)

  • Updated: 08 Aug, 2016 01:19 PM
ये 4 पौधों घर में डैकोरेशन के साथ-साथ देंगे स्वास्थ्य फायदा (PICS)
कई बार ऐसा होता है कि बागवानी करने का तो शौक होता है, परंतु पौधों की देखभाल करने का समय न होने के कारण वह शौक कहीं दब सा जाता है, परंतु कुछ ऐसे प्यारे-प्यारे पौधे भी होते हैं, जिन्हें आप आसानी से अपने ड्राइंग रूम या गार्डन में बिना किसी ताम-झाम के लगा सकती हैं।
 
1.एलोवेरा
 
यह पौधा बड़ी ही आसानी से घर में उगाया जा सकता है। इसकी पत्तियां लंबी होती हैं और इसे सूरज की रोशनी और शेड दोनों जगह रखा जा सकता है। इसे रोजाना पानी देने की भी आवश्यक्ता नहीं होती। इस पौधे के बहुत से यूज हैं तथा यह स्वास्थ्य के लिए बहुत ही अच्छा माना जाता है।
 
2.स्पाइडर प्लांट
 
यह न केवल हरे रंग में बल्कि कई अन्य रंगो में भी उपलब्ध है। ज्यादातर इसकी पत्तियां हरे और सफेद रंग के शेड में होती हैं। इन्हें आप एक हैंङ्क्षगग प्लांट के रूप में लगा सकती हैं, इन्हें ज्यादा पानी देना ठीक नहीं होता।
 
3.रबर प्लांट
 
यह पौधा ज्यादातर हर घर में लगा हुआ आपको मिल जाएगा। रबर प्लांट को छोटा बनाए रखने के लिए आप इसके लंबे तने को काटती रहें, जिससे यह घर में रखने लायक बने रहें। इन्हें आप सूरज की तेज रोशनी या फिर अपनी बालकनी में भी रख सकती हैं।
 
4.मनी प्लांट
 
इसकी हरे रंग की छोटी-बड़ी पत्तियां देखने में बेहद मोहक लगती हैं। बेल के रूप में बढऩे वाले इस पौधे की खासियत यह है कि आप इसे गार्डन, बालकनी या रूम कहीं भी लगा सकती हैं,यहां तक कि यह पानी की बोतल में भी लगाया जा सकता है।
 
 
 
 
 

हेमा शर्मा 

Related News