25 APRTHURSDAY2024 11:41:06 PM
Nari

पर्दों से बढाएं घर की शान (Pics)

  • Updated: 05 Aug, 2016 06:41 PM
पर्दों से बढाएं घर की शान (Pics)

यह सही है कि इंटीरियर में हर किसी को रॉयल लुक अपनी ओर आकर्षित करता है, परंतु इन दिनों राजसी अंदाज वाले सिल्क और वेल्वेट के भारी भरकम पर्दों का ट्रैंड आउट ऑफ फैशन हो चुका है तथा इनका स्थान सिल्क-साटिन और कॉटन-पॉलिएस्टर जैसे हल्के मिश्रित फैब्रिक से बने आकर्षक रंगों वाले पर्दों ने ले लिया है।

 

छोटे होते घरों के कारण ही यह ट्रैंड पॉपुलर हुआ है। यदि पर्दा इंटीरियर को कांप्लीमेंट नहीं करता है, तो हो सकता है कि बहुत अच्छा होने के बावजूद आपके घर का इंटीरियर मेहमानों को प्रभावित न कर पाए। इस लिए पर्दे ऐसे होने चाहिए, जो कि आपके घर के इंटीरियर के अनुरूप हों तथा मेहमानों को अपनी ओर आकर्षित कर सकें। इस लिए यह बेहद जरूरी है कि आप को पर्दे से जुड़े ट्रेंड्स की भी जानकारी होनी चाहिए।

 

 

- मिक्स फैब्रिक वाले पर्दे

 

भारतीय इंटीरियर बाजार में लंबे समय तक ब्रिटिश शैली के सिल्क और वेल्वेट से बने भारी पर्दों का बोलबाला रहा। इन्हें राजसी अंदाज में ड्रेप किया जाता था, परंतु इस सीजन ट्रेंड ने दूसरी करवट ली है और ये चलन से बाहर हो गए हैं। छोटे होते घर और कंटेंपरेरी मूड वाले इंटीरियर का बोलबाला बढऩे के साथ ही मिक्स फैब्रिक अब सबसे ज्यादा पसंद किए जा रहे हैं। सिल्क-साटिन, कॉटन-साटिन, कॉटन-पालिस्टर, सिल्क-पॉलिस्टर इत्यादि मिक्स फैब्रिक से बने पर्दे आपको हर तीसरे घर में लहराते नजर आ जाएंगे। साथ ही ऑरगेंजा फैब्रिक से बने पारदर्शी पर्दे भी इन दिनों काफी पसंद किए जा रहे हैं।

 

 

- हल्के रंग

 

यदि आपका घर छोटा है तो गहरे रंग के पर्दे लगाने से बचें, यूं भी इन दिनों खुशनुमा हल्के रंग सबसे ज्यादा पसंद किए जा रहे हैं। लेमन ग्रीन, बेबी पिंक, स्काई ब्लूू जैसे रंगों के पर्दे आपके घर को बड़ा दिखाने में आपकी मदद करेंगे। इसके अलावा पारदर्शी पर्दे भी आपके घर के इंटीरियर को खूबसूरत दर्शाएंगे, यदि आपका घर बड़ा है, तो आप हल्के और गहरे रंग के पर्दों का कांबिनेशन बना सकती हैं।

 

 

- प्रिंटेड एवं प्लेन

 

यदि आपके घर का फर्नीचर किसी एक रंग का है, तो आप प्रिंटेड या टेक्सचर वाले पर्दों का चयन कर सकती हैं, यदि आपके घर का फर्नीचर प्रिंटेड या टेक्सचर युक्त है, तो किसी एक रंग के पर्दों का चयन ही ठीक रहेगा। जहां प्रिंटेड में टेलीफोन, गौरैया या ज्योमेट्रिकल डिजाइन आदि पसंद किए जा रहे हैं, वहीं टेक्सचर्स में फूलों की बेल बूटियां, धारियां और थ्री-डी लुक का बोलबाला है। प्रिंटेड और प्लेन पर्दों के कांबिनेशन का ट्रैंड भी आजकल देखने को मिल रहा है।

 

- प्राइवेसी

 

यदि आपको किसी कमरे में प्राइवेसी की जरूरत है, तो वहां लाईनिग वाले पर्दे लगाने चाहिए और यदि घर में हल्की रोशनी पाना चाहते हैं तो पारदर्शी पर्दे खरीद सकते हैं। लाईनिग वाले पर्दे महंगे आते हैं, पर इनके अपने फायदे हैं, ये पर्दे को नुकसान से बचाते हैं। यदि आप चाहते हैं कि पर्दे ज्यादा दिनों तक चलें तो लाईनिग और इंटर लाईनिग वाले पर्दों का चयन भी कर सकती हैं।

 

-साड़ी के पर्दे

 

यदि आपके पास कोई पुरानी वाइब्रेंट कलर की साड़ी है, जिसे आप पहनती नहीं हैं, तो आप उसमें भी कुछ प्रयोग कर नए डिजाइन के पर्दा बनवा सकती हैं। इससे पुरानी साड़ी का बेहतर यूज हो जाएगा और इंटीरियर को भी नया लुक मिलेगा।

 

- मौसम के अनुसार चयन

 

इन दिनों बहुत सारे लोग मौसम के अनुसार भी पर्दे बदलते हैं। यदि आप भी अपने घर के इंटीरियर डेकोर को ले कर इतने जागरुक हैं, तो ऐसा कर सकते हैं। जहां गर्मी के मौसम में धूप को घर के अंदर आने से रोकने के लिए सत फैब्रिक्स से बने पर्दों का चयन ठीक रहता है, वहीं सर्दी के मौसम में धूप को आसानी से अंदर आने देने वाले पारदर्शी पर्दे ठीक रहते हैं।

 

 

- पर्दे की लंबाई

 

पर्दों का चयन करते समय उनकी लंबाई जरूरत से ज्यादा कम या बड़ी हो जाना एक आम समस्या है। इस लिए पर्दे खरीदने जाने से पहले घर के दरवाजे या खिड़की की लंबाई अच्छी तरह नाप लें। यदि रॉड में पर्दे का कुछ हिस्सा मुड़ता है तो उसका भी अंदाजा ले लें। घर का पर्दा जमीन को छूता हुआ भी हो सकता है तथा जमीन की सतह से कुछ इंच ज्यादा लंबा भी हो सकता है, परंतु जमीन की सतह से छोटे पर्दों का चलन आजकल नहीं है। यहां तक कि खिड़की के पर्दे भी यदि जमीन तक की लंबाई वाले हों तो वे ज्यादा अच्छे लगेंगे। घर के लिए पर्दे खरीदते समय अपने बजट का ध्यान अवश्य रखें और उसके अनुरूप ही बेहतरीन डिजाइन और आकर्षक रंगों वाले पर्दों का चयन करें।

 

 

- समय पर सफाई जरूरी

 

पर्दों को समय-समय पर साफ करते रहना बेहद जरूरी है, तभी उनमें चमक बरकरार रहेगी। सफाई का तरीका फैब्रिक के प्रकार को ध्यान में रख कर तय किया जाना चाहिए।

 

1. कई फैब्रिक्स की सफाई केवल ड्राई क्लीन के माध्यम से ही संभव होती है, अत: ऐसे पर्दों को घर पर ही धोने की कोशिश न करें।

 

2. यदि आसान रख रखाव वाले पर्दों का चयन करना हो तो कॉटन एवं कॉटन मिश्रित फैब्रिक्स से बने पर्दे लेने चाहिए।

 

3. कॉटन या कॉटन मिश्रित फैब्रिक्स को बिना प्रेस किए कभी यूज नहीं करना चहिए।

 

हेमा शर्मा, चंडीगढ़

Related News