23 APRTUESDAY2024 9:32:32 PM
interior decoration

घर को बैक्टीरिया फ्री रखने के लिए फॉलों करें ये टिप्स (pics)

  • Updated: 28 Sep, 2016 04:39 PM
घर को बैक्टीरिया फ्री रखने के लिए फॉलों करें ये टिप्स (pics)

घर की सफाई तो रोजाना की जाती है लेकिन क्या हमारा घर रोजाना जर्म फ्री हो पाता है। इसके बारे में हम कभी भी पूरे विश्वास से नहीं कह पाते, क्योंकि घर में कई बैक्टीरिया स्पॉट्स होते हैं, जिनको हम लोग अक्सर नजरअंदाज कर देते है। आज हम आपको इन्ही बैक्टीरिया के बारे बताएंगे और इनको दूर करने का सुझाव भी देंगे, जिसकी मदद से आप अपने घर को बैक्टीरिया फ्री और हैल्दी बना सकते है। 


किचन में हमेशा खाने-पीने वाली चीजों से कीटाणुओं, जीवाणुओं और कीड़ों-मकोड़ों के होने की अाशंका बनी रहती है। 


1.बर्तन धोनेवाला स्पॉन्ज और किचन क्लॉथ

अगर इनको सहीं समय पर साफ और स्टोर ना किया जाए तो इनमें कई तरह के जीवाणु बर्तनों के जरिए हमारे शरीर में पहुंचकर हमें नुकसान पहुंचाते है। ऐसे में इनकों इस्तेमाल करने के बाद सूखने के लिए रख दें। इस स्पॉन्ज को आप माइक्रोवेव में रखकर भी सूखा सकते है। 

2.कटिंग बोर्ड

किचन के कटिंग बोर्ड पर किसी टॉयलेट सीट की तुलना में 20 गुना ज्यादा कीटाणु होते हैं। ऐसे में फल-सब्ज़ियों और बाकी की सामग्री के लिए एक और मीट, चिकन, फिश आदि नॉन वेज के लिए अलग-अलग कटिंग बोर्ड रखें। इसको रोजाना एंटी बैक्टीरियल क्लीनर से साफ करें। 

3. काउंटर्स

किचन काउंटर्स पर हमेशा कुछ न कुछ खाने का सामान गिरता रहता है, जिसके कारण फूड बैक्टीरिया और कीड़े-मकोड़े तेजी से बढ़ते हैं। यह अस्थमा और एलर्जी का कारण हो सकते हैं। ऐसे में काउंटर को रोज़ाना साबुन से धोने के बाद पानी में 1 टीस्पून क्लोरीन ब्लीच डालकर साफ करें। 

4. बर्तन रखने की ट्रॉली

आप भले ही बर्तनों को कितना भी चमका दें लेकिन इनकों रखने वाली जगह साफ नहीं होंगी तो इसका सीधा असर हमारी हैल्थ पर पड़ेगा। अगर आप इससे बचना चाहते है तो रोजाना खाने के तुरंत बाद बर्तनों को धो-पोंछकर रख दें। 

5. डस्टबिन

बैक्टीरिया के पनपने और फैलने के लिए सबसे आम जगह है लेकिन अगर ध्यान दिया जाए इसकों हम बैक्टीरिया से मुक्त रख सकते है। डस्टबिन में हमेशा ब्लैक पॉलीथिन डालकर रखें। हर हफ्ते डस्टबिन को साबुन के पानी से धोएं।
 

Related News