19 APRFRIDAY2024 9:16:06 AM
interior decoration

सिर्फ दांत नहीं, टूथपेस्ट से लें बहुत सारे काम(pics)

  • Updated: 28 Jul, 2016 04:01 PM
सिर्फ दांत नहीं, टूथपेस्ट से लें बहुत सारे काम(pics)

अक्सर घर में इस्तेमाल होने वाली एेसी बहुत सारी चीजों को अलग अलग तरीकों से इस्तेमाल किया जा सकता है जिसके बारे में कोई जानकारी नहीं होती। अब टूथपेस्ट को ही ले लीजिए। वैसे तो हम टूथपेस्ट का इस्तेमाल सिर्फ दांत साफ करने में ही करते है जबकि इसके बहुत सारे घर के कामों में इस्तेमाल किया जा सकता है। खिड़कियों के शीशे साफ करने के लिए, जूते, मोबाइल फोन,प्रैस और कालीन जैसी चीजें जो साफ करते समय हम परेशान हो जाते हैं। टूथपेस्ट की मदद से कम मेहनत किए ये सब आसानी से साफ भी हो जाती हैं और नए जैसी लगने लगती हैं।

 

आइए जानते हैं इसके अनेकों फायदें

-मोबाइल फोन

आजकल हर किसी के पास स्मार्ट फोन है, जिसको इस्तेमाल भी बहुत किया जाता है गंदे हाथ लगने से स्क्रीन बड़ी मेली सी हो जाती है। एक मलमल के सॉफ्ट कपड़े पर थोडा-सा टूथपेस्ट लगा लें और इसे साफ करें। इससे सारे दाग साफ हो जाएंगे। पहले एक किनारे पर थोड़ा सा ट्राई करके देख लें कि इस पर स्कैच ना पड़े।

- पानी की बोतल

खाना खाते समय पानी की बोतलों पर गंदे हाथ लगने से यह दागदार और चिपचिपी सी हो जाती हैं और इससे बदबू भी आनी शुरू हो जाती है।  इसके लिए बोतल में गर्म पानी डालकर एक बूंद टूथपेस्ट की डाल दें और ढक्कन बंद करके हिलाएं। इसके बाद साफ पानी से अच्छी तरह से धोएं। बोतल एकदम साफ सुथरी हो जाएगी। 

-प्रैस से जंग हटाएं

कपड़े प्रैस करते वक्त अगर प्रैस जली हुई हो तो इससे कपड़े भी खराब हो जाते हैं और कई बार जल भी जाते हैं। इस तरह के दाग को साफ करने के लिए एक स्क्रब पर थोड़ा सा टूथपेस्ट लगाएं और इससे साफ करें। दाग हट जाएंगे।

-गहने चमकाएं

सोने और चांदी के गहनों की कुछ सालों बाद शाइन खत्म हो जाती है। इसे आप घर पर टूथपेस्ट के साथ आसानी से घर पर साफ कर सकते हैं। एक कपड़े पर थोड़ा सा पेस्ट लगाकर गहनों पर हल्के से रगड़े और बाद में साफ कपड़े और पानी के साथ साफ करने से ये नए जैसे हो जाएंगे।

- कालीन से दाग छुडाएं

कारपेट पर जूतों और खाने का सामान गिरने से दाग पड़ जाते हैं। इस परेशानी को आप आसानी से दूर कर सकते हैं। एक गीले स्पंज पर थोड़ा सा टुथपेस्ट लगाकर कालीन पर पड़े दाग को रगड़े और इससे निशान साफ हो जाएंगे।

-हाथों को साफ करें

हाथों में से लहसून की बदबू आ रही है तो टूथपेस्ट के साथ हाथों को धोएं।

-स्पोर्टस शूज 

स्पोर्टस शूज ज्यादातर सफेद रंग के होते हैं और जल्दी गंदे भी हो जाते हैं। इसकी चमक वापिस लाने के लिए टूथपेस्ट से साफ करें।

-कार की हैडलाइट

धूल मिट्टी की वजह से कार की हैडलाइट गंदी हो गई हो तो इस पर टूथपेस्ट लगाकर  कपड़े के साथ रगडे़ं। बाद में गीले साफ कपड़े के साथ साफ करें। यह चमक जाएगी। 

-स्याही के दाग छुड़ाएं

कमीज में पैन रखने से कई बार इस पर स्याही के दाग पड़ जाते हैं। इन्हें साफ करने के लिए दाग पर टूथपेस्ट लगा कर सूखने दें और अगले दिन इसे धोएं। निशान साफ हो जाएंगे।

-मच्छरों से सुरक्षा 

मच्छरों के काटने से खुजली और दाग से बचने के लिए जिस जगह पर मच्छरों ने काटा हो वहां पर टूथपेस्ट लगाएं। इससे खुजली नही होगी और यह जल्दी ठीक भी हो जाएंगे।

-फर्नीचर साफ करें

लकड़ी के फर्नीचर पर पानी के गिलास रखने से इन पर निशान पड़ जाते हैं, जिससे इसकी खूबसूरती खराब हो जाती है लेकिन घबराइए मत आपका महंगा फर्नीचर अब हमेशा नए जैसा लगेगा। 

इस पर टूथपेस्ट लगाएं और कुछ देर के लिए ऐसे ही रहने दें और बाद में रगड़ कर साफ करके सूखने दें।

- प्यानो

आपके प्यानों के बटन अगर पुराने और गंदे हो गए हैं तो इस में निराश होने की कोई बात नहीं। एक बूंद टूथपेस्ट लेकर इसे साफ करें। प्यानों के बटन नए जैसे हो जाएंगे।

- हेयर कलर के निशान साफ करें

बालों पर कलर करते समय अगर माथे पर काले निशान पड़ जाएं तो इसे हल्के हाथों के साथ टूथपेस्ट लगाकर रगड़े। इससे काले दाग दूर हो जाएगे।

-ब्लैक हैड और मुंहासे 

रात को सोने से पहले मुंहासो पर थोडी सी टूथपेस्ट लगा लें। इससे दर्द भी दूर हो जाएगा और निशान भी नही पड़ेगें।

-नेल पॉलिश हटाएं

आपको नेल रिमूवर की खूशबू पसंद नहीं है तो टूथपेस्ट की एक बूंद रूई पर लगाकर नाखून रगडेें, इससे यह साफ हो जाएगी।

 

 

Related News