25 APRTHURSDAY2024 5:19:10 PM
Nari

हैल्दी रहने के लिए करें इन मसालों का सेवन! (Pics)

  • Updated: 18 Oct, 2016 07:01 PM
हैल्दी रहने के लिए करें इन मसालों का सेवन! (Pics)

हम भोजन में कई तरह के मसालों का इस्तेमाल करते हैं। मसाले खाने का स्वाद बढ़ाते है और सेहत के लिए फायदेमंद भी होते है। इन मसालों में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जो दिल और शरीर के लिए लाभदायक होते है। आज हम आपको कुछ एेसे मसालों के बारे में बताने जा रहे है, जिनका सेवन करके आप हैल्थी रह सकते है। 

1. धनिया

धनिए में एंटी-ऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में होता है। इसका सेवन करने से जोड़ों और गठिया के दर्द से भी राहत मिलती है। इसके अलावा एलर्जी, पाचन और गले की समस्याओं से भी निजात मिलती है।  

2. लहसुन

कोलेस्ट्रॉल के लेवल को नियंत्रित रखने के लिए लहसुन का सेवन करें। इसमें एलिसिन नामक एंटी-ऑक्सीडेंट पाया जाता है जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है। 

3. अदरक

अदरक का सेवन करने से हम कई बीमारियों से दूर रह सकते है। अदरक मांसपेशियों में होने वाले दर्द, जलन, माइग्रेन, पीरियड्स के दौरान होने वाले दर्द को दूर करने में काफी सहायक है। 

4. इलायची

इलायची का इस्तेमाल खाने की सुगंध और स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है। मुधमेह रोगियों के लिए इलायची बहुत लाभदायक होती है। इसका सेवन करने से पाचन क्रिया दुरुस्त रहती है। 

5. हल्दी

हल्दी एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होती है। हल्दी ब्लड कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करती है। डायबिटीज के मरीजों के लिए हल्दी का सेवन बहुत लाभदायक है। 

6. दालचीनी

दालचीनी के सेवन से कई सेहत संबधित कई परेशानियां दूर होती है। इसका इस्तेमाल करने से शरीर में रक्त का संचार बेहतर तरीके से होता है। 

Related News