24 APRWEDNESDAY2024 9:54:43 AM
health

ब्रैस्ट ग्रोथ के लिए करें ये एक्सरसाइज! (pics)

  • Updated: 05 Oct, 2016 11:33 AM
ब्रैस्ट ग्रोथ के लिए करें ये एक्सरसाइज! (pics)

हर लड़की चाहती है कि वह सबसे खूबसूरत और फिट हो। जब कोई औरत किसी आकर्षक बॉडी वाली लड़की को देखती है तो वह भी सोचती है कि वह उसके जैसी दिखें। किसी महिला कि परफेक्ट बॉडी शेप में बैस्ट का सबसे बड़ा हाथ होता है लेकिन हर लड़की को आकर्षक फिगर नहीं मिल पाती है। आज हम आपको कुछ ऐसी एक्सरसाइज बताएंगे, जिनकी मदद से आप भी अपनी ब्रैस्ट का आकार बढ़ा सकेगी।  

 


1. वॉल पुश-अप

ब्रैस्ट के साइज को बढ़ाने के लिए वॉल पुश-अप सबसे आसान एक्सरसाइज है। इसके लिए दीवार के सामने खड़े होए और दीवार की तरफ झुकें। 

2. इंकलाइन डंबल फ्लाई

एक्सरसाइज को करने के लिए दोनों हाथों में डंबल पकड़ें। फिर दोनों हाथों को ऊपर की तरफ लाकर मिला लें। यह एक्सरसाइज दोहराते समय अपने हाथों की मांसपेशियों को आराम न दें।

3. रोटेशन पुश-अप

रोटेशन पुश-अप स्टैंडर्ड पुश शुरू करने के लिए जमीन पर घुटने रख कर बैठें। नीचे की ओर देखते हुए अपने घुटनों और हाथों पर वजन रखें। 

4. बेंच प्रेस

ब्रैस्ट के परफेक्ट शेप के लिए यह सबसे असरदार एक्सरसाइज है। इससे महिलाओं के स्तनों और उसके आसपास की मांसपेशियां मजबूत बनेंगी और ब्रैस्ट का आकार बढ़ेगा।

5. मेडिसिन बॉल पुश अप

मेडिसिन बॉल पुश अप ब्रैस्ट के लिए प्रभावी एक्सरसाइज है। इसे करने के लिए पुश-अप की मुद्रा में आकर अपने बाएं हाथ को मेडिसिन बॉल पर और दाहिने हाथ को जमीन पर रखें। 

6. इसोमेट्रिक चेस्‍ट कन्ट्रैक्शन

इस एक्‍सरसाइज को करने के लिए अपने घुटनों को थोड़ा मोड़कर सीधे खड़े हो जाएं। एक तौलिएं के प्रत्‍येक अंत को कंधे और चेस्‍ट के सामने सीधा बाहर की तरफ पकड़ें। 

Related News