16 APRTUESDAY2024 4:58:34 PM
Nari

जानें युवाओं में मोटापे का कारण

  • Updated: 07 Sep, 2016 01:25 PM
जानें युवाओं में मोटापे का कारण
 गलत और लापरवाह जीवनशैली, शराब तथा जंक फूड के कारण आजकल के युवा मोटापे के शिकार हो रहे हैं । मोटापा एक एेसा विकार है जिससे व्यक्ति उम्र से बड़ा तो लगता ही है साथ ही इससे स्वास्थ्य को भी जोखिम है। यह खुलासा दिल्ली और पड़ोसी क्षेत्र के 1,000 से अधिक 20 से 45 साल के आयु वर्ग के लोगों पर एक महीने तक  किए गए अध्ययन से हुआ है।
 
 
 
 मैक्स इंस्टीच्यूट ऑफ मिनिमल ऐक्सेस, मैटाबोलिक एंड बॉयोट्रिक सर्जरी के अध्यक्ष डॉक्टर प्रदीप चौबे के अनुसार  इस सर्वेक्षण में हिस्सा लेने वाले 80 प्रतिशत से अधिक लोगों ने (पुरूष और महिला दोनों) ने बताया कि उनका बॉडी मास इंडेक्स (बी.एम.आई.) 25 किलोग्राम प्रति वर्ग मीटर का था लेकिन केवल करीब 21 प्रतिशत लोगों ने खुद को मोटा या अधिक वजन का माना। यह बात चिंताजनक है कि युवा एक विकार या बीमारी के रूप में मोटापे पर विचार नहीं करते। उन्हें  पता ही नहीं कि यह  उनके स्वास्थ्य के लिए खतरा हो सकता है। 
 
 
 खान पान का उचित समय न होने व बाजारी खाने को तरजीह देने कारण भी 20 से 30 साल के युवा मोटापे के अधिक शिकार हो रहे हैं।अगर युवा चाहें तो किशोरावस्था से ही अपनी खान-पान की आदतों में सुधार कर मोटापे से बच सकते हैं। इसके अलावा वे अपनी दिनचर्या में कुछ देर व्यायाम को भी शामिल करें । खाने में पिज्जा, बर्गर, ब्रैड, तली चीजों, आईसक्रीम, चॉकलेट आदि का कम इस्तेमाल  व ताजे फलों व सब्जियों का  नियमित सेवन कर मोटापे से बचा जा सकता है। 
 

Related News