18 APRTHURSDAY2024 11:33:17 PM
health

कैंसर और किडनी जैसी बीमारियों को दूर करते हैं पपीते के बीज

  • Updated: 29 Oct, 2015 02:36 PM
कैंसर और किडनी जैसी बीमारियों को दूर करते हैं पपीते के बीज
पपीता के बीज के गुण : पपीता स्वस्थ गुणों से भरपूर होता है। इसके स्वास्थ्य लाभ से हर कोई परिचित हैं, परन्तु पपीते के बीज के अनूठे स्वास्थ्य लाभ के विषय शायद ही कोई जानता हो बहुत सारे लोग यह नहीं जानते कि पपीते के बीज भी खाने-योग्य होते हैं और इसके अनेक स्वास्थ्य लाभ हैं । पपीते के बीज को उपयोग में लाने का सबसे बढ़ीया तरीका इन्हें सुखाकर फिर पीस कर, किसी कंटेनर में भविष्य में प्रयोग हेतु रखना है।
 
पपीते के बीज के बहुत प्रकार के लाभ है। पपीते के बीज प्रदाहनाशी एवं एेंटीबैक्टीरियल होने के कारण पाचन तंत्र, गुर्दा एवं जिगर के स्वास्थ्य हेतु उत्तम माने जाते हैं।
 
यह बात तो हर कोई जानता है कि पपीता हमारी सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है लेकिन यह बात शायद कोई-कोई ही शख्स जानता है कि पपीते केबीज भी हमारे लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं। पपीते के बीज को उपयोग में लाने का सबसे बढ़ीया तरीका इन्हें सुखाकर फिर पीस कर, किसी कंटेनर में भविष्य में प्रयोग हेतु रखना है।
 
पपीते के बीज के बहुत प्रकार के लाभ है। पपीते के बीज प्रदाहनाशी एवं एेंटीबैक्टीरियल होने के कारण पाचन तंत्र, गुर्दा एवं जिगर के स्वास्थ्य हेतु उत्तम माने जाते हैं। इस आर्टिकल को पढने के बाद आप निश्चित रूप से पपीते के बीज को संभाल कर रखेंगे। 
 
 
पपीते के बीजों का फायदा
 
 
 
1. लीवर सिरोसिस का उपचार
पपीते के बीज सूत्रण रोग का प्राकृतिक उपचार है। नींबू के रस के साथ पपीते के बीज का लगातार 2 महीने सेवन करने से सूत्रण रोग ठीक हो जाता है। 
 
2. वायरल इंफैक्शन
पपीते के बीज विषाणुरोधी होने के कारण छोटे-मोटे वायरल इंफैक्शन को आसानी से ठीक कर देते हैं।
 
3. कैंसर 
इसके बीजों में मौजूद घटक कैंसर और एवं टयूमर जैसी बीमारियों  के विकास को रोक देते हैं। पपीते के बीज मलाशय, लयूकेमिया,पौरुष ग्रंथि और कैंसर-उपचार में सक्षम हैं।
 
4.किडनी 
गुर्दे की बीमारियों के उपचार में भी पपीते के बीज का प्रयोग किया जाता है। यह गुर्दे की कार्यप्रणाली को बाधित होने से रोकने में समर्थ हैं।
 
5. गठिया रोग में लाभदायक
पपीते के बीज के प्रदाह्नाशक गुण गठिया एवं जोड़ों के बीमारियों के उपचार के लिए भी अति उत्तम माने जाते हैं।
 

Related News