19 APRFRIDAY2024 8:13:51 PM
education and jobs

अब आईआईटी छात्र गांवों में जाकर किसानों की मुश्किलों का हल खोजेंगे

  • Updated: 18 Apr, 2018 10:08 AM
अब आईआईटी छात्र गांवों में जाकर किसानों की मुश्किलों का हल खोजेंगे

नई दिल्ली : भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) दिल्ली के छात्र अब किसानों की समस्याओं का निदान करेंगे। समस्याओं को समझने और उनके समाधान के लिए छात्र दिल्ली और आसपास के प्रदेशों के गांवों में जाएंगे। यह जानकारी आईआईटी दिल्ली के निदेशक प्रोफेसर रामगोपाल राव ने दी। 

प्रोफेसर राव ने बताया कि आईआईटी में हम आम लोगों की समस्याओं को दूर करने के लिए कार्य करते हैं। इसी क्रम में हमने निर्णय लिया है कि हम अपने छात्रों को कुछ महीने के लिए गांव में इंटर्नशिप के लिए भेजेंगे। ये छात्र गांव में सरपंच से लेकर किसानों के सामने आए दिन आने वाली समस्याओं को समझेंगे। चाहे वह शुद्ध पेयजल की हो या फिर सिंचाई के पानी की। साथ ही गांवों से आने जाने के लिए परिवहन की क्या समस्या, शौचालय, सड़क, नालियों, कूड़ा निस्तारण आदि समस्याएं शामिल हो सकती हैं। ये छात्र समस्या की जड़ तक पहुंचेंगे और वापस आकर अपने प्रोफेसरों की सहायता से उसका हल खोजेंगे। इसके लिए छात्रों को कुछ क्रेडिट भी दिए जाएंगे। अगर उनका यह प्रोजेक्ट सफल रहता है तो उस गांव के लोगों तक इसे पहुंचाया जाएगा। यह योजना इसी साल शुरू होगी। प्रोफेसर राव ने बताया कि केंद्र सरकार की उन्नत भारत योजना का भी इस दौरान इस्तेमाल किया जाएगा। 

इसके अलावा छात्र, डॉक्टरों को इलाज के दौरान आने वाली समस्याओं को भी समझकर उन्हें हल करने की कोशिश करेंगे। इसके लिए ये छात्र एम्स के डॉक्टरों के साथ काम करेंगे। इसके लिए जल्द ही आईआईटी दिल्ली और एम्स के बीच करार होने जा रहा है। 

आईआईटी के शिक्षक फैकल्टी मल्टीडिसिप्लीनरी रिसर्च प्रोग्राम शुरू  : प्रो. राव ने बताया देश में केंद्र सरकार की ओर से वित्त सहायता प्राप्त संस्थानों में हर साल 25 हजार उम्मीदवार पीएचडी में प्रवेश लेते हैं लेकिन उस हिसाब से नौकरियां नहीं मिल रही हैं क्योंकि इस लेवल पर इतनी नौकरियां उपलब्ध नहीं होती हैं। इसी को देखते हुए हम पीएचडी धारकों के लिए इंक्यूबेशन सेंटर की शुरुआत करने जा रहे हैं। इसमें 20 कंपनियों की शुरुआत की जाएगी। इसके लिए पीएचडी धारकों को अधिकतम तीन सालों के लिए रहने से लेकर कंपनियों को बढ़ाने की सुविधा आईआईटी परिसर में उपलब्ध कराई जाएगी। पीएचडी धारकों को इस दौरान छात्रवृत्ति भी दी जाएगी।

Related News