18 APRTHURSDAY2024 3:23:10 AM
health

पानी पीने का सबसे अच्‍छा और सबसे खराब समय

  • Updated: 27 Oct, 2015 04:49 PM
पानी पीने का सबसे अच्‍छा और सबसे खराब समय

पानी पीने का सही समय : बचपन से लेकर आज तक हमें यही बताया गया है कि हमें रोज 8 गिलास पानी पीना चाहिए लेकिन शायद ही कोई इस नियम को फॉलो करता हो क्योंकि सब प्यास लगने पर ही पानी पीते हैं। पानी के हमारे शरीर को बहुत सारे फायदे होते हैं। चेहरे पर चमक, बालों का झड़ना, पेट की समस्या और मोटापे जैसे कई समस्याओं का हल पानी से ही होता है लेकिन इन सब का फायदा तब ही होता है जब पानी का सेवन सही समय पर किया जाए। गलत समय में पिया गया पानी कई बीमारियों को न्यौता देता है।



1. सुबह उठते ही पिएं 1 से 2 गिलास पानी
खाली पेट 2 गिलास पानी पीएं। ऐसा करने से आपके शरीर की सारी गंदगियां पेशाब के जरिए बाहर निकलेगी और आपके शरीर के सारे अंग सुचारू रूप से काम करेंगे।



2. खाना खाने के आधे घंटे पहले पिएं पानी
खाना खाने से पहले अगर आप पानी पिएंगे तो आपकी भूख थोड़ी कम हो जाएगी और आप कुछ कम खाएंगे, जिससे आपका मोटापा घटेगा। इसके साथ ही आपका पेट भी ठीक रहेगा।



3. खाना खाने के तुरंत बाद  पानी न पिएं
खाना खाने के एक घंटे बाद पानी का सेवन करें, जिससे पेट में खाxना पचाने वाला जूस अपना प्रभाव दिखा सके। अगर आप खाना खाने के तुरंत पहले या बाद में पानी पिएंगे तो खाना जल्‍दी हजम नहीं होगा।



4. पानी की जगह दही, छाछ या रायता आदि का सेवन करें
अगर आप को खाना खाते वक्‍त प्यास लगें तो पानी की जगह दही या रायता लें। इससे आपके शरीर को ठंडक मिलेगी और खाना भी आराम से हजम होगा।



5. थकान लगने पर पानी पिएं
हमारा दिमाग 75% पानी से भरा हुआ है। अगर आप थकान लगने पर पानी पिएंगे तो आपका दिमाग अच्‍छे से काम करेगा और आपका मन काम में भी पूरी तरह लगेगा।



6. दिन के शुरुआत में ढेर सारा पानी पिएं
दिनभर ढेर सारा पानी पीना चाहिये और जैसे जैसे शाम होने लगे, पानी का सेवन कम कर देना चाहिए, जिससे रातभर बाथरूम की ओर ना भागना पडे़।

 

यह भी पढ़े:खड़े होकर पानी पीएंगे तो घुटने हो जाएंगे खराब



7. नहाने से पहले पानी पिएं
नहाने से पहले पानी पीने से ब्‍लड प्रेशर कम करने में सहायता मिलती है। अगर गरम शॉवर ले रहे हों तो नहाने से पहले ठंडा पानी पीने से बचें।



8. एक्‍सरसाइज के पहले और आखिर में पानी पिएं
यह बहुत जरुरी है कि जब भी आप एक्‍सरसाइज करें तो उससे पहले पानी पी लें, जिससे आपकी मासपेशियों को एनर्जी मिल सके। पानी पीने से थकान कम लगती है। अगर आप ठीक से पानी नहीं पियेंगे तो आप जल्‍द ही थक जाएंगे।



9. बीमारी, प्रैगनेंसी या स्‍तनपान करवाते समय पानी पिएं
अगर आप बीमार है तो पानी पीने से आपकी बॉडी जल्‍द ही रिपेयर हो जाएगी। प्रेगनेंट और स्‍तनपान करवाने वाली महिलाओं को आम दिनों के मुकाबले अधिक पानी का आवश्‍यकता होती है। इन्‍हें हर दिन 10 गिलास पानी पीने की सलाह दी जाती है।

 


 

Related News