25 APRTHURSDAY2024 5:03:08 PM
Nari

डीटॉक्स मास्क से बढ़ाएं चेहरे की खूबसूरती(Pics)

  • Updated: 07 Oct, 2016 12:04 PM
डीटॉक्स मास्क से बढ़ाएं चेहरे की खूबसूरती(Pics)

खूबसूरत दिखने के लिए लड़कियां बहुत से ब्यूटी ट्रीटमेंट करवाती है ताकि मुहांसे,दाग धब्बों और रूखेपन से छुटकारा पाया जा सके। इस तरह की परेशानियों से छुटकारा पाने के लिए जरूरी नही की ट्रीटमेंट का ही सहारा लिया जाए। आज हम आपको बता रहे हैं कि कैसे डीटॉक्स मॉस्क से आप खूबसूरत और चमकदार त्वचा पा सकते हैं।


1. चोको कैफीन डीटॉक्स मास्क

1 टीस्पून कॉफी पाऊडर,1 टीस्पून कोकोआ पाऊडर और दही को मिला कर चेहरे पर 15 मिनट लगाएं और पानी से धो लें। इससे चेहरा चमकदार बन जाता है। कॉफी आंखों के आसपास की सूजन दूर करती है और कोकोआ पाऊडर बहुत अच्छा एंटी एजिंग है। दही चेहरे कोे मॉइस्चराइज करता है। इसके अलावा आप कॉफी पाऊडर में कुछ बूंद जैतून का तेल मिला कर चेहरे पर लगाने से फायदा मिलता है। 

2. टमाटर और शहद डीटॉक्स मास्क

जिन महिलाओं को मुहांसे और ब्लैक हैड की परेेशानी है। उनके लिए यह मास्क बहुत फायदेमंद है। इसके लिए 2 टीस्पून टमाटर के रस में 1 टीस्पून शहद को अच्छे से मिक्स करें और चेहरे पर लगा लें। इस पैक को 25 मिनट लगाने के बाद पानी से साफ कर लें।

3. अंगूर डीटॉक्स मास्क

 अंगूर से बना यह पैक चेहरे के दाग धब्बों को दूर करता है। ऑयली स्किन के लिए यह  बहुत असरदार है। इसके लिए बिना बीज के  4 अंगूर,थोड़ा-सा आटा और 1/4 टी स्पून बेकिंग पाऊडर मिलाकर पेस्ट बना लें। इसे अपने चेहरे पर लगाएं। इसे 15 मिनट लगाने के बाद धो लें और किसी अच्छे  मॉइस्चराइजर के चेहरे लगाएं। 

4. अजवाइन डीटॉक्स मास्क

यह मास्क चेहरे के रोम छिद्र गहराई से साफ करता है और इससे त्वचा गोरी होती है। इससे मुहांसे और दाग-धब्बे दूर हो जाते हैं। इसे बनाने के लिए 1 टीस्पून कटी हुई अजवाइन की पत्तियाें को पानी में डालकर 15 मिनट के लिए उबालें। इसे ठंड़ा होने पर चेहरे पर लगाएं। बाद में पानी से धो लें। 

5. स्ट्रबेरी डीटॉक्स मास्क

आप अगर खूबसूरत,चमकदार,साफ और फ्रैश चेहरा पाना चाहते हैं तो यह पैक आपके लिए बहुत फायदेमंद है। इसके लिए  स्ट्रबेरी को 1 टीस्पून दही,नींबू और शहद में मिलाकर पेस्ट बना लेें। इसे चेहरे पर लगा कर 15-20 मिनटों बाद ठंड़े पानी से साफ कर लें। 

6. केले का फेस मास्क

रूखी और बेजान त्वचा से छुटकारा पाना चाहते हैं तो यह फेस पैक आपके लिए बहुत फायदेमंद है। इस पैक को बनाने के लिए 1 केला, 1 टीस्पून शहद और 2 टी स्पून दही को मिलाकर अच्छे से मिक्स करें। इसे चेहरे पर लगा कर 15-20 मिनट सूखने के लिए छोड़ दें और बाद में धो लें।

Related News