25 APRTHURSDAY2024 10:13:56 AM
Nari

त्वचा और बालों के लिए फायदेमंद हैं भिंडी! (Pics)

  • Updated: 17 Sep, 2016 02:58 PM
त्वचा और बालों के लिए फायदेमंद हैं भिंडी! (Pics)

भिंडी हरी सब्जियों में महत्वपूर्ण स्थान रखती है। यह सेहत के लिए बहुत लाभदायिक होती है। भिंडी को खाने के अलावा भी इसके कई फायदे हैं। आप इसे ब्यूटी प्रोडक्ट्स की तरह भी इस्तेमाल कर सकते है। आज हम आपको बताएंगे कि कैसे आप भिंडी का इस्तेमाल करके खूबसूरत दिख सकती है।


1. ज्यादा देर तक धूप में रहने से हमारी स्किन काली हो जाती है। इससे छुटकारा पाने के लिए आप भिंडी का मास्क बना कर लगा सकते है।


2. भिंडी एक अच्छा स्किन मॉइस्चराइजर है। यह चेहरे की झुर्रियां हटाने का काम करता है। भिंडी का मास्क बनाने के लिए इसे पहले ब्लेंडर में पीसकर उसका पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को 15 से 20 मिनट तक चेहरे पर लगाकर रखें। बाद में चेहरे को पानी के साथ धोएं।


3. भिंडी को काटकर साफ पानी में आधे घंटे तक रखें। इस लिक्विड को कॉटन की मदद से चेहरे पर लगाएं। सूखने पर चेहरे को पानी से धोएं। यह कई स्किन की प्रोब्लेम्स को दूर करता है।


4. भिंडी का इस्तेमाल आप बालों के लिए भी कर सकती है। गर्म पानी में कटी हुई भिंडी डालें और ठंडा होने दें। अब इसे छानकर आधा नींबू का रस मिलाएं और इस पानी से बाल धोएं। इससे बालों में चमक आएगी।


5. थोड़ी सी भिंडियां लेकर उसे बीच से काटकर पानी में डाल कर उबालें। इन्हें तब तक उबालें जब तक यह गाढ़ा चिपचिपा लिक्वि़ड न बन जाएं। अब इसे छानकर इसमें शहद, नींबू और ऑयल मिलाएं। अब इसे बालों पर लगाएं। यह उलझे और कर्ली बालों के लिए काफी फायदेमंद है।

Related News