25 APRTHURSDAY2024 9:04:31 AM
Beauty

चावल के पानी से लें कई ब्यूटी फायदे! (pics)

  • Updated: 18 Sep, 2016 11:17 AM
चावल के पानी से लें कई ब्यूटी फायदे! (pics)
चावल का इस्तेमाल हर घर में अाम होता है। अाप लोगों ने चावल के पानी के कई हेल्थ से जुड़े फायदें तो सुने होगें, लेकिन क्या अापने चावल के पानी से होने वाले ब्यूटी फायदों के बारे में सुना है। अगर नहीं तो अाज हम अापको बता रहे कि अाप कैसे चावल की मदद से अपने बालों को खूबसूरत और स्किन को ग्लोइंग बना सकती है। 
 
 
 
1. डैमैज्ड बालों की रक्षा 
 
अगर अापके बाल हेयर स्ट्रेटनर और कैमिकल्स के ज्यादा इस्तेमाल से खराब हो चुके है तो शैम्पू करने के बाद चावल के पानी से हल्के हाथों से स्कैल्प का मसाज करें। फिर 5 मिनट के बाद इन्हें पानी से धो लें। 

2. बालों को करे स्ट्रेट
 
जब अाप अपने बालों को स्ट्रेट करवाती है तो इससे वह काफी कमजोर हो जाते है। ऐसे में बालों की चावल के पानी से मसाज करें। 
 
3. बालों में चमक
 
चावल का पानी बालों में चमक लाने का काम करता है। चावल के पानी में रोजमैरी, लैवेंडर या टी ट्री ऑयल्स मिलाएं और इस्तेमाल करें।
 
4. कमाल का शैम्पू
 
चावल का पानी ना सिर्फ एक कमाल का कंडीशनर है बल्कि शैम्पू का काम भी करता है। इसमें पिसा हुआ आंवला या शिकाकाई मिलाकर बालों को धोएं। इससे बाल खूबसूरत होंगे। 
 
5. क्लींजर
 
चावल के पानी को कॉटन बॉल्स की मदद से पूरे चेहरे और गर्दन पर सर्कुलर मोशन में लगाएं। इसके बाद अपने चेहरे को इसी चावल के पानी से धो लें।
 
6. ग्लोइंग स्किन
 
चावल के पानी में मौजूद विटामिन और मिनरल्स स्किन के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। यह स्किन को ग्लोइंग बनाने का काम भी करता है।
 
7. बॉडी स्क्रब
 
बचे हुए चावलों को  फैंकने के बजाएं इससे बॉडी स्क्रब बनाएं। चावलों को अच्छी तरह से मसल लें और इसमें 2-3 चम्मच ऑलिव ऑयल , 2 चम्मच नींबू का रस मिलाकर स्क्रब बना लें। फिर इसे हफ्ते में एक या दो बार इस्तेमाल करें।

Related News